Facebook Ka Malik Kaun Hai – कौन है इस रहस्यमय व्यक्ति?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन यूजर होगा जिसको Facebook के बारे में जानकारी नहीं होगी। क्योंकि आज के समय हर कोई Social Media में सक्रिय है। सोशल मीडिया की शुरवात ही Facebook से हुई थी। लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो Facebook Ka Malik Kaun Hai के बारे में नहीं जानते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि जिस Facebook का इस्तमाल आप रोज़ करते हैं, उस Facebook Ka Malik Kaun Hai और Facebook किस देश की कंपनी है? शायद आप नहीं जानते हैं। इसलिए आपने Google में सर्च किया “Facebook Ka Malik Kaun Hai” और आप इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आए हैं। जो भी Google में आपने search 🔍 किया है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलेगी।

Facebook को आज के समय का Social Media King कहा जाता है। जिस तरह Internet की कल्पना Google के बिना अधूरी है, उसी तरह Social Media की कल्पना Facebook के बिना नहीं की जा सकती है। आज के युग में Facebook के यूजर काफी ज्यादा हैं और Facebook सबसे Popular सोशल मीडिया साइट है।

Facebook Kya Hai

Facebook क्या है, इसको बताने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ऐसा कोई इंसान नहीं है जिसको Facebook के बारे में पता नहीं होगा। फिर भी, अगर कोई नहीं जानता है, तो हम उसके लिए बता देते हैं। Facebook एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसका इस्तेमाल स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर से किया जा सकता है।

Facebook में नए दोस्त बनाए जाते हैं, Friend Request को भेजा जाता है, नए लोगों के साथ चैट की जाती है, नए लोगों से दोस्ती कर सकते हैं। Facebook में लोग अपनी तस्वीरें, वीडियो, स्टोरी को लोगों के साथ शेयर करते हैं और उन्हें like किया जाता है। Facebook में Pages और Groups बनाए जाते हैं, इन Pages और Groups में कई प्रकार की ख़बरें, जानकारी, को शेयर किया जाता है।

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए उसे बिजनेस की मार्केटिंग काफ़ी ज़रूरी होती है, इसलिए कंपनियाँ सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करती हैं अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए। आपने भी देखा होगा कि गई सारी कंपनियों के Facebook में Pages हैं जो अपने प्रोडक्ट्स, सेवाएँ, और एप्लिकेशन के बारे में पोस्ट करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, फेसबुक में एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर से 2.70 बिलियन से भी ज़्यादा Monthly Active Users हैं और यह अंक हर दिन, हर घंटे, और हर मिनट बढ़ रहा है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है कि Facebook पूरी दुनिया में कितना पॉपुलर है, वही भारत में भी 329 मिलियन से भी ज़्यादा लोग Facebook का उपयोग करते हैं।

Facebook Ka Malik Kaun Hai

फेसबुक का मालिक कौन है? फेसबुक के मालिक का नाम “मार्क जुकरबर्ग” है। मार्क जुकरबर्ग ने ही फेसबुक की खोज की थी और मिलकर उनके कुछ साथी ने फेसबुक को बनाया था।फेसबुक के अध्यक्ष और Seo मार्क जुकरबर्ग हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को 4 फरवरी 2004 में लांच किया था। उन्हें Facebook का Founder भी कहा जा सकता है और वे फेसबुक के सीईओ भी हैं।

Facebook किस देश का है?

फेसबुक एक प्रमुख सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका आरंभ साल 2004 में हुआ था। इसे स्थापित करने का श्रेय मार्क जुकरबर्ग को जाता है, जिन्होंने शुरुआत में केवल अपनी गर्लफ्रेंड से बातचीत के लिए फेसबुक का उपयोग किया था।

फेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है और इसका मुख्यालय Menlo Park, California, USA में स्थित है। फेसबुक के कार्यालय 250 एकड़ में फैले हुए हैं और यहाँ 30 से अधिक भवन हैं।

फेसबुक का जन्म कैसे हुआ?

2004 में मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक बनाया था। 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क, यूएस में मार्क जुकरबर्ग का जन्म हुआ था। बचपन से ही मार्क जुकरबर्ग को कंप्यूटर और कोडिंग में बहुत दिलचस्पी थी।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी होने के कारण, उन्होंने अपनी शिक्षा को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से प्राप्त की। उन्होंने सबसे पहले “Face Mash” नामक एक वेबसाइट बनाई जिसमें दो लोगों की फोटो को डाला जाता था और लोगों से यह पूछा जाता था कि दोनों फोटो में से कौन सी फोटो अधिक अच्छी है।

वेबसाइट को बनाने के बाद मार्क जुकरबर्ग को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा क्योंकि फोटो बिना अनुमति के अपलोड की गई थी। इसके कारण मार्क जुकरबर्ग को माफी मांगनी पड़ी।

हालांकि मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी नई वेबसाइट के लिए कोडिंग शुरू की। जनवरी 2004 में उन्होंने एक नई वेबसाइट बनाई जिसका नाम “दि फेसबुक” था जिसमें लोग अपनी फोटो को अपलोड कर सकते थे।

फेसबुक के यूजर बढ़ते चले गए और कुछ समय बाद “दि फेसबुक का नाम बदल कर फेसबुक हो गया।

फेसबुक का हेडक्वार्टर कहाँ है?

फेसबुक का मुख्य कार्यालय अमेरिका में स्थित है, Menlo Park, California, USA में। फेसबुक का मुख्य कार्यालय इसी स्थान से पूरी दुनिया भर में कार्य करता है।

फेसबुक के CEO कौन है?

फेसबुक की शुरुआत 2004 में की गई थी, जिसका संस्थापक मार्क जुकरबर्ग था, और फेसबुक के CEO “मार्क जुकरबर्ग” है। मार्क जुकरबर्ग के पास कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर है।

फेसबुक पैसे कैसे कमाता है

फेसबुक पैसे कमाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करता है। निवेशक से फेसबुक पैसे कमाता है, जबकि विज्ञापन से भी। फेसबुक अपने निवेशकों से पैसे लेता है और फिर इस पूंजी का उपयोग करके उन्हें बढ़ावा देता है। इसके अलावा, फेसबुक विज्ञापनों से भी कमाई करता है, जहां कंपनियाँ अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करती हैं।

फेसबुक निवेशकों से पैसे कैसे कमाता है?

फेसबुक की कमाई का सबसे बड़ा तरीका निवेश है। फेसबुक अपने निवेशकों से पैसे लेता है और उन पैसों का उपयोग करके फेसबुक कंपनी में निवेश करता है। किसी भी बड़ी कंपनी को फेसबुक के शेयर खरीदने के लिए उसे पैसा लगाना होता है या फिर फेसबुक में निवेश करना होता है।

फेसबुक खुद के शेयर बाजार में लिस्ट है और कोई भी फेसबुक में अपनी हिस्सेदारी खरीद सकता है। सही बड़ी-बड़ी कंपनियाँ अपनी हिस्सेदारी बेचकर फेसबुक में अपना पैसा लगाती हैं और फिर फेसबुक पैसे कमाता है।

फेसबुक विज्ञापनों से कैसे पैसे कमाता है?

फेसबुक अपनी मोटी राशि विज्ञापनों से कमाता है। कई सारी कंपनियाँ और बड़े-बड़े ब्रांड फेसबुक के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स, सेवाएं और एप्लिकेशन का प्रमोशन करते हैं। उन्हें इस सेवा के लिए फेसबुक को भुगतान करना पड़ता है।

फेसबुक का उपयोग करते समय आपने भी कई सारे विज्ञापन देखे होंगे जिनमें कंपनियाँ अपने उत्पादों को प्रमोट करती हैं। जब हम उन प्रमोट किए गए उत्पादों को खरीदते हैं तो उन्हें फेसबुक को भुगतान करना पड़ता है।

Facebook से कितनी आय होती है?

Facebook की दैनिक कमाई लगभग 319.6 मिलियन डॉलर है, प्रति घंटे 13.3 मिलियन डॉलर, प्रति मिनट 220,000 डॉलर और प्रति सेकंड 3,700 डॉलर है।

फेसबुक ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को कब खरीदा?

बहुत से लोगों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के मालिक अब फेसबुक हैं। फेसबुक ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को एक बिलियन डॉलर की सौदे में खरीद लिया है।

मार्क जुकरबर्ग ने यह अच्छी तरह से समझा था कि भविष्य में इन सोशल मीडिया साइट्स का बहुत ज्यादा उपयोग होने वाला है, इसलिए 2012 में उन्होंने WhatsApp और 2014 में Instagram खरीद लिया।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने देखा कि फेसबुक का मालिक मार्क जुकरबर्ग है। उन्होंने फेसबुक को बनाया और उसे एक बड़ा सोशल मीडिया जागत में बदल दिया। आज फेसबुक एक विश्वसनीय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो लाखों लोगों को जोड़ता है और उन्हें एक साथ बातचीत, अपडेट, और जानकारी साझा करने का माध्यम प्रदान करता है। फेसबुक अपनी अद्वितीय पहचान बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है और आगे भी सोशल मीडिया जगत में अपनी अगुआई बनाए रखने का प्रयास कर रहा है।

FAQ

Facebook का मालिक कौन है?

Facebook का मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग है।

मार्क ज़ुकरबर्ग ने Facebook कब बनाया था?

मार्क ज़ुकरबर्ग ने Facebook की शुरुआत 2004 में की थी।

Facebook का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Facebook का मुख्यालय Menlo Park, California, USA में स्थित है।

Facebook किस देश की कंपनी है?

Facebook अमेरिका की कंपनी है।

Facebook कितने लोगों का इस्तेमाल करते हैं?

Facebook में दुनिया भर से 2.7 बिलियन से भी अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Leave a comment